November 30, 2021

Atta Chakki Business kaise shuru kare – आटा चक्की बिजनेस कैसे शुरू करें ?

आज हम फिर एक नया बिजनेस आइडियाज आपके लिए लेकर आए हैं और यह बिजनेस जिसकी हम बात कर रहे हैं यह बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस है और आपके गली, मोहल्ले, गांव, शहर सब जगह बहुत ज्यादा चलता है और काफी ज्यादा फल फूल रहा है अगर इस बिजनेस की हम बात करें तो बहुत ही कम लागत में बहुत ज्यादा मुनाफा देने वाला बिजनेस है।

दोस्तों इस बिजनेस का नाम है आटा चक्की बिजनेस मतलब आटा चक्की आपको खोलना होगा आटा चक्की आप आपके घर पर भी खोल सकते हैं, आप आपके गांव में भी खोल सकते हैं आप आपके शहर में भी, किराए की दुकान, या स्वयं के मकान में भी खोल सकते हैं।


आटा चक्की बिजनेस में आप की कमाई कितनी होगी और उसके बाद हम आपको बताएंगे कि मशीन कहां से खरीदें और आटा चक्की के बिजनेस में आप सफल कैसे हों इसके बारे में हम आपको पांच टिप्स देंगे तो इस तरीके से हम आटा चक्की के बिजनेस से संबंधित पूरी जानकारी इस article में कवर करने वाले है ।

आटा चक्की का बिजनेस क्या  है ?

जैसे की आटा चक्की के बिजनेस में आपको आटा पीस ना होता है जिसे आप छोटे level से बड़े level में पहुंचा सकते हैं और यह आप आप किस city में कर सकते हैं आपकी colony में कर सकते हैं आपके गांव में कर सकते हैं ।

आपके आसपास के गांव में दूर-दूर तक इस बिजनेस का advertisement कर के तरीके से आटा चक्की बिजनेस में आप आसानी के साथ बहुत कम लागत में बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

आटा चक्की बिजनेस का Scope और Demand कितना है ?

भारत को छोड़कर लगभग सभी घरों में हर रोज आटे का इस्तेमाल होता है, रोटी ,पूरी बनती है अच्छे-अच्छे पकवान बनते हैं तो इसलिए इसकी खपत भी बहुत ज्यादा है और अधिक अगर आपको इसको डिमांड देखना है तो आपके लिए लोकल मार्केट में भी जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं।

ध्यान रखे आप जब इस बिजनेस को स्टार्ट करें तो आपके लोकल मार्केट में अगर कोई और भी आटा चक्की है तो उसका भी ध्यान रखें कि जिससे कि अधिक से अधिक लोग आपके पास आए तो इस तरीके से अगर बात करें तो बहुत ज्यादा आटा चक्की बिजनेस  डिमांड है आप आसानी के साथ इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं ।

आटा चक्की के बिजनेस में क्या-क्या लगेगा ?

तो आटा चक्की के बिजनेस में दोस्तों अगर मूल रूप से देखे तो आपको मशीन लगेगी जो कि आसानी के साथ 20 हजार से लेकर 5 Lakh तक स्टार्ट होती है मशीन की प्राइस Brand or Company Depends करती है।

मशीन की प्राइस डिफेंड करती है कि आपको कितना प्रोडक्शन दे रहा है , कहीं मशीन ऐसी होती हैं जो डेढ़ लाख में आ जाएगी वह आपको ₹200 / kg देंगे प्रोडक्शन वाला ₹200/Kg आपको दे देंगे ऐसी मशीन है जो एक भी देंगे मतलब 1000kg भी परावती सकती हैं।

इस तरीके से यह डिपेंड करता है कि आप कितने रुपए की मशीन ले रहे हैं उसके आपका प्रोडक्शन बढ़ता जाएगा अगर हम मशीन की बात करे थे कौन-कौन सी कंपनियां इस समय मार्केट में उपलब्ध हैं जिनसे आप आटा चक्की ले सकते हैं।

उनमें नटराज , संसार है वैसे तमाम तरह की कई ऐसी विक्रेता or Manufacturers है जहां से आप आसानी के साथ मशीन ले सकते हैं और यह मशीन की कीमत 10 हजार से लेकर दस लाख तक की आसानी के साथ मशीन आप ले सकते हैं निर्भर करता है आप इस बिजनेस को किस लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं। 

आटा चक्की के बिजनेस में utility कितनी आएगी ? 

पावर कनेक्शन की अगर बात करें अगर आप घर में इस्तेमाल होता है अगर उसको यूज करते हैं तो यह आपको काफी नुकसान हो सकता है क्योंकि अगर आप कमर्शियल लाइसेंस ले लेते हैं व्यापार करने का व्यापार लाइसेंस ले लेते हैं ।

जो आपके बिजली विभाग है वहां से आपको उसकी price कम देना पड़ेगा मतलब उसका अगर ₹6 यूनिट बन रहा है तो उसका ₹4 units बनेगा और वह पावर कनेक्शन आसानी के साथ ₹8000 – ₹10000 में ले सकते हैं ।

मेन पावर की अगर बात करें तो एक मेन पावर  की जरूरत पड़ेगी जो कि 8 से ₹10000 में मिल जाएगी ज्यादा हो सकता है अगर बात करें आपके घर में भी छोटी सी जगह है तो वहां पर भी आप chakki atta business कर सकते हैं ।

आटा चक्की के बिजनेस क्या-क्या लगेगा ?

तो रजिस्ट्रेशन की अगर बात करें तो उद्योग विभाग से GST  number रजिस्ट्रेशन लेना होगा इस बिजनेस का जैसे ही आप  विभाग से रजिस्ट्रेशन ले लेंगे आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं ।

आटा चक्की के बिजनेस में लागत कितनी आएगी ?

लागत की अगर बात करें तो पहली लागत जो आएगी वह मशीन की आएगी क्योंकि, आपको एक बार में ही खर्च होगी तो मान कर चलते आपने डेढ़ लाख की मशीन ले ली power कनेक्शन आपको एक 8000 से 10,000 उसके बाद प्रति महीना आपका बिल आएगा मेन पावर आपको हर महीने देना होगा 8 से 10,000 जगह, अगर आपकी खुद की है तो उसका कोई किराया देना नहीं हुआ अगर आपने रेंट के लिए किराए पर लिए तो आप उसको अलग-अलग जिस स्थान से आप हैं वहां के हिसाब से किराया देना होगा क्योंकि दो हजार से ज्यादा या कम हो सकता है इस तरीके से आपको हर महीने लगने वाला है।

इस तरीके से अगर लागत की बात करें तो लगभग 15 से 20000 आपको हर महीने लगने वाला है और डेढ़ लाख दो लाख जितनी कि व्याप मशीन लेंगे तो मशीन का खर्च आएगा।

आटा चक्की के बिजनेस कमाइ ?

जब हमने सब जगह जानकारी ली कि आप जब आप इस माने जाते हैं या खुद भी अगर कहीं जाते तो आपने देखा कि सामान्य तौर पर kg/₹ लेते हैं ।

जब आपका बराबर आटा पीसने के लिए आ रहा हूं गेहूं पीसने के लिए आ रहा हो तो ₹200/hours आप कमा रहे हैं अगर 8 घंटे भी आपने मशीन चलाई तो लगभग 1600₹ प्रति दिन आप कमा सकते हैं ।

इन चीजों पर भी निर्भर करता है कि आप की मशीन 8 घंटे लगातार चलें और 8 घंटे आपकी मशीन पर खूब गेहूं पीसने के लिए लोग आए तो इस तरीके से आप कमा सकते हैं तो आप देख लीजिए महीने का कितना कमा सकते हैं ।

आटा चक्की के बिजनेस मशीन कहां से खरीदें मशीन ?

दो तरीके से खरीद सकते हैं या तो ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन ऑफलाइन आपके लोकल मार्केट से खरीद सकते हैं और ऑनलाइन Flipkart, Amazon, IndiaMART है इन वेबसाइट पर जाकर उसके बाद आप खरीद सकते हैं ।

तो इस तरीके से इस बिजनेस के बारे में आपसे बात की बात कर लेते हैं कि आटा चक्की के आप सफल कैसे हो सफल होने का रास्ता यह है कि आपके बिजनेस का एडवर्टाइजमेंट होना चाहिए ऑनलाइन ऑफलाइन होना चाहिए।

आपने क्या सीखा ? 

मुझे आशा है कि आपको, Atta Chakki ka Business kaise shuru karen ? आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल या फिर कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए ।

अगर आपको और Atta Chakki ka Business kaise shuru karen ? पसंद आया होगा तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि , व्हाट्सएप, फेसबुक और signal massager अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

यह सारे आर्टिकल को भी पढ़े : 

Om sonawane

Hey, I’m Om. I’m a foundar of notechandfun living in India. I am a fan of technology, travel, and movies. I’m also interested in food and cycling. You can read my articles with notechandfun

View all posts by Om sonawane →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *