November 30, 2021

Chini ka vyapar kaise shuru kare? – चीनी का होलसेल बिजनेस कैसे करें ?

हम आपको बताएंगे चीनी के बिजनेस के बारे में चीनी का होलसेल बिजनेस कैसे करें ? , चीनी के होलसेल बिजनेस के लिए आपको कितने इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी, कितना मुनाफा होगा , चीनी होलसेल बिजनेस के लिए चीनी कहां से खरीदें और चीनी के होलसेल बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें दोस्तों चीनी का उत्पाद गन्ने, सिकंदर ऐसे अन्य कई प्रकार से इसका उत्पादन किया जा सकता है । 

चीनी का गन्ने मुख्य स्त्रोत है वर्तमान में सूती वस्त्र उद्योग के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा कृषि आधारित उद्योग है 12.50 को करोड़ों रुपए और 25 लाख श्रमिकों को रोजगार प्रदान करता है इसके अलावा ढाई करोड़ गन्ना किसानों को भी शुभ योग से लाभ मिलता है चीनी के निर्माण की एक लंबी परंपरा है चीनी प्रोडक्ट है जो हर घर में काम में लिया जाता है चीनी एक ऐसा प्रोडक्ट है जो हर घर में काम में लिया जाता है चीनी का होलसेल का बिजनेस भी शुरू करते हैं तो आप एक अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

चीनी का बिजनेस शहर में शुरू करते हैं तो आप एक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं चीनी का भाव गन्ने एवं मिल पर निर्भर करता है अगर गन्ने की खेती अच्छी होती है वह से आप चीनी खरीदते हैं तो आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं चीन एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल बहुत ही जगह करते हैं जैसे घर में भी कुछ मीठा बनाना हो तो जीने का इस्तेमाल किया जाता है

Restaurant में भी जितनी मिठाई बनाई जाती है सभी के अंदर चीनी का इस्तेमाल किया जाता है चीनी की जो डिमांड ज्यादा बढ़ गई है कि , इसकी डिमांड को पूरा करने के लिए इंडिया के अंदर बहुत बड़े लेवल पर चीनी का प्रोडक्शन किया जाता है।

दोस्तो चीनी के उत्पादन की बात करें तो Brazil दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश है आज भारतीय चीनी उद्योग के वार्षिक फादर लगभग 80 करोड रुपए और 2017 को देश में 732 चीनी कारखाने इनमें 339 लाख मैट्रिक टन चीनी का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त क्षमता है 

इंडिया दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा चीनी उत्पादक देश है और बहुत से लोग आज भी चीनी का बिजनेस करते हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं क्योंकि यह ऐसा बिजनेस है जो कभी कम नहीं होगा और सदाबहार चलेगा ।

चीनी का होलसेल बिजनेस क्या है ?

दोस्तों किसी चीनी मिल से शुगर मिल से चीनी खरीदकर रिटेलर को बेचना , या चीनी का होलसेल बिजनेस करना जिसमें आप चीनी को खुली भी बेच सकते हैं इसके पैकिंग कर के भी बेच सकते हैं या अपने ब्रांड के नाम से भी बेच सकते हैं चीनी मिल से चीनी खरीदकर रिटेल के भाव में बेचना है चीनी का होलसेल बिजनेस कहलाता है।

चीनी के बिजनेस के कितने टाइप होते हैं ? 


चीनी का बिजनेस दो प्रकार से आप कर सकते हैं 

  •  चीनी का होलसेल बिजनेस :

इसके अंदर आप चीनी मिल से चीनी खरीदकर रिटेलर को बेचते हैं इसे हम होलसेल बिजनेस करते हैं और करते चीनी पैकिंग कर सकते हो ।

इस बिजनेस के अंदर आप मिल से चीनी पैकिंग कर के अपने ब्रांड के नाम से बेचते हैं इसके अंदर आपको इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत पड़ती है इसे दोस्तों शुगर पैकिंग बिजनेस के नाम से जाना जाता है ।

चीनी के होलसेल बिजनेस के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी यह बिजनेस के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी इस बिजनेस के अंदर इन्वेस्टमेंट आप की जमीन के रूम पर भी निर्भर करता है क्योंकि आप बड़ा बिजनेस शुरू करते हैं ।

इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं दोस्तों यदि आपकी जो जमीन है वह खुद की है तो दोस्तों इसमें कम इन्वेस्टमेंट में भी काम चल जाता है अगर आप जमीन को किराया या फिर खरीदते हो तो आपको इसमें थोड़ा ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी , गोडाउन लेते हैं इसके लिए आपको एक लाख से ₹200000 तक का खर्चा आएगा ।

अगर आप डिलीवरी के लिए वाहन खरीदते हो तो इसमें आपको 4 से 5 लाख रुपए तक का खर्चा आएगा और अगर आपकी दुकान खुद की है तो आप इसे 6 से 10 लाख के इन्वेस्टमेंट के साथ यह बिजनेस को आराम से शुरू कर सकते हो ।

चीनी के होलसेल बिजनेस के लिए आपको कितनी जमीन की जरूरत पड़ेगी ?

चीनी का बिजनेस ऐसा है कि, इसमें आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं पड़ती और यह उद्योग में आपको ना ही कोई बड़ी दुकान बनानी पड़ती है और ना ही आपको एक बड़ा गोदाम बना पड़ता है ।

अगर आप चीनी का बिजनेस करना चाहते हो तो आपकी जो भी दुकान है वह शहर के मेन मार्केट में होने जरूरी है जहां पर लोगों का आना जाना रहता हो 

दोस्तों आप शॉप ऐसी जगह पर खोलें कि जहां पर लोगों को शॉप आपकी सामने ही दिख जाए और मार्केट में कस्टमर आपकी दुकान को ढूंढ सके और वहां से सामान खरीद सके ।

आपको शॉप के लिए 300 से 400 square feet की शॉप की जरूरत पड़ेगी अगर आप यह चीनी का बिजनेस गोडाउन में शुरू करना चाहते हो तो आपको 500 से 600 square feet का आपको गोडाउन इस बिजनेस के लिए चाहिए ।

चीनी का बिजनेस शुरू करने के लिए कौन से कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी?

  • Personal Documents : 

चीनी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको पर्सनल डॉक्यूमेंट की बात करें तो आपको आधार कार्ड , पैन कार्ड वोटर आईडी , एड्रेस प्रूफ में आपको बिजली का बिल राशन कार्ड और बैंक अकाउंट के फोटो कि आपको ईमेल आईडी और एक फोटो की जरूरत पड़ेगी ।

  • Business Registration 

बिजनेस रजिस्ट्रेशन की बात करें तो आपको इसमें आपको बिजनेस पैन कार्ड , जीएसटी नंबर और shop and Establishment Letter के अंतर्गत आप की दुकान को रजिस्ट्रेशन करनी पड़ेगी और यह आपका बिजनेस फूड के अंतर्गत आता है तो इसके लिए आपको FSSAI Licence की भी जरूरत पड़ेगी ।

चीनी के होलसेल बिजनेस के लिए चीनी को कहां से खरीदें ? 

chini ka vyapar kaise shuru kare ?


दोस्तों अगर आप चीनी का होलसेल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जाहिर सी बात है कि , जो आपके आसपास की चीनी की मिल है वहां से ही आपको चीनी को खरीदना होगा सबसे ज्यादा चीनी की भारत में उत्तर प्रदेश , महाराष्ट्र, बिहार,आंध्र प्रदेश,तमिलनाडु और कर्नाटका है ।

जो भी चीनी की मिल है वहां पर आपको बड़ी Quantity में जैसे कि 10 से 15 लाख की चीनी आपको खरीदनी पड़ेगी जो भी चीनी मिल आपके घर से नजदीक पड़ती है वहां पर आप contact करके चीनी को खरीद सकते हो और चीनी का Wholesale Business शुरू कर सकते हो ।

चीनी के या बिजनेस में आपको 20 से 40 % का Profit Margin मिलेगा अगर आप किसानों के पास से सस्ते दाम में चीनी खरीद कर भेजते हो तो आपको ₹10 के ₹30 मिलेंगे।

आप चीनी का बिजनेस शुरू कर के महीने का लाखों का बिजनेस शुरू कर सकते हो और ऐसा बिजनेस है जो कभी लॉस में नहीं जाएगा क्योंकि चीनी हमारे जीवन की जरूरत है।

चीनी के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें ?

अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हो तो उसमें आपको मार्केटिंग करने का भी जरूरी है अगर आप मार्केटिंग नहीं करते तो आप काफी ज्यादा लॉस में जा सकते हो इसीलिए कोई भी बिजनेस शुरू करते हो तो आपको मार्केटिंग तो जरूर करनी चाहिए.

चीनी मार्केटिंग का सबसे अच्छा तरीका आपके एरिया में जो भी लोकल टीवी चैनल्स है उस पर आप एडवर्टाइजमेंट करके अपना बिजनेस को बढ़ा सकते हो और आप पेपर और न्यूज़ पेपर में इसकी न्यूज़ देखकर आप अपना बिजनेस बढ़ा सकते हो और आप सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हो आप टेंपलेट छपा करो उसे मार्केट में भी सेल कर सकते।

आपने क्या सीखा ? 

मुझे आशा है कि आपको, chini ka vyapar kaise shuru kare ? आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल या फिर कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए. 

अगर आपको और chini ka vyapar kaise shuru kare? पसंद आया होगा तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि , व्हाट्सएप, फेसबुक और signal massager अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें. 

यह सारे आर्टिकल को भी पढ़े :

  1. नवरात्री क्यों मनाई जाती है – नवरात्री की कहानी
  2. दशहरा क्यों मनाया जाता है?

Om sonawane

Hey, I’m Om. I’m a foundar of notechandfun living in India. I am a fan of technology, travel, and movies. I’m also interested in food and cycling. You can read my articles with notechandfun

View all posts by Om sonawane →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *