November 30, 2021

How much amount Required for new account ? | नए खाते के लिए कितनी राशि की आवश्यकता है ?

हेलो दोस्तों आज यह पोस्ट में बात करने वाले हैं अगर आप नया बैंक में अकाउंट खोलते हो तो ” How much amount required for new account ? ” यह सवाल का हम यह पोस्ट में आंसर देने वाले हैं.


How much amount required for new account
How much amount required for new account?


अगर आप भी एक नया बैंक अकाउंट ओपन करना चाहते हो तो आपको कितने रुपए आपकी बैंक के ओपनिंग के लिए चाहिए? , क्या यह फ्री है ? यह सारे क्वेश्चंस का आंसर आपको यह पोस्ट में मिलेगा.


Types of account 


  1. Current account.
  2. Savings account
  3. Salary account.
  4. Fixed deposit account


अगर आपको भी यह सारे अकाउंट में से एक अकाउंट ओपन करना है तो How Much Amount Required for new account ? इसके बारे में हम या पोस्ट में डिटेल में जानेंगे.


1. Current account.


Current account में How much amount required for new current account ? क्या जानना है उससे पहले हम जानेंगे करंट अकाउंट होता क्या है?


Current account यानी कि , एक प्रकार का चालू खाता यह खाता कंपनी या फिर बिजनेस के लिए ओपन किया जाता है. रोजाना लेनदेन के लिए Current account का इस्तेमाल किया जाता है. Current account में आप कभी भी बैंक से और उनके बैंक के एटीएम से कितनी भी बार आप पैसे निकाल सकते हो.


अगर आपने एक नया करंट अकाउंट ओपन करना होगा तो नीचे के डॉक्यूमेंट आपको रिक्वायर्ड होंगे एक करंट अकाउंट ओपन करने के लिए.


How much amount required for new account ?
How much amount required for new account ? 



Documents required for opening a Current Account- एक चालू खाता खोलने के लिए


  • आवश्यक दस्तावेज
  • पैन कार्ड
  • साझेदारी कार्य (साझेदारी फर्म के मामले में)
  • निवेश का प्रमाणपत्र, एसोसिएशन के ज्ञापन और एसोसिएशन ऑफ आर्टिकल्स (कंपनियों के मामले में)
  • बैंक खाता खोलने के लिए एक चेक
  • फर्म / कंपनी / एचयूएफ का पता प्रमाण 


जैसे आपने एक करंट अकाउंट ओपन किया आपको एक करंट अकाउंट ओपन करने के लिए बैंक के अकाउंट में 10,000 मिनिमम रुपए आपको बैंक में रखने ही पड़ेंगे. आप यह करंट अकाउंट में 10,000 से ज्यादा रुपए रख सकते हो लेकिन 10000 से कम रुपए नहीं रख सकते. 


2. Savings account.


अब हम बात करेंगे Savings account के के बारे में आखिर How much amount required for new saving account ? यह जानने से पहले हम जानेंगे saving account kya hota hai ?


 काफी सारे लोग बैंक में Savings account ओपन करते हैं. Savings account जिसे हम बचत खाता भी कहते हैं आमतौर पर इसका उपयोग एक साधारण व्यक्ति अपनी इनकम के थोड़े थोड़े रुपए इसमें इकट्ठा कर सकता है. सेविंग अकाउंट पर सालाना बैंक की ओर से ब्याज भी मिलता है.



Savings account के लिए आपको जैसे Current Account में डॉक्यूमेंट चाहिए वैसे ही आपको Savings account ओपन करने में यही डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी.


How much amount required for new saving account ?


आपको बता दूं कि, हर एक बैंक का अलग-अलग Savings account के लिए अलग-अलग अमाउंट रिक्वायर्ड होती है. कई सारे ऐसे बैंक है जो ₹0 में आपको Savings account ओपन कर देती है. और कई ऐसे बैंक्स है जिसमें आपको Savings account ओपन करने के लिए एक फिक्स अमाउंट बैंक में जमा करानी पड़ती है. कई ऐसी प्राइवेट बैंक है जिसमें आप अपना Savings account ओपन करते हो तो उसके लिए आपको ₹5000 मिनिमम आपके अकाउंट में होने ही चाहिए. उसके बाद ही आपको Savings account ओपन होगा. अगर आपको भी जानना है कौन सी बैंक में कितना मिनिमम अमाउंट रखना पड़ता है सेविंग अकाउंट के लिए तो आप जो भी बैंक में अकाउंट ओपन कर रहे हो उसके वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हो.




3. Salary account.


अब हम जाने के सैलरी अकाउंट के बारे में अगर आप एक नया सैलरी अकाउंट ओपन कर रहे हो तो  How much amount required for new salary account? यह जाने से पहले हम जानेंगे आखिर Salary account होता क्या है ? 


salary account कोई भी कर्मचारी द्वारा ओपन किया जाने वाला अकाउंट है जिसमें salary account में आपको कोई भी न्यूनतम राशि आपके अकाउंट में नाभि हो तो भी यह अकाउंट चालू रहता है. कई ऐसे सेविंग अकाउंट रहते है कोई ऐसे सेविंग्स अकाउंट होते हैं जिसमें आपको बैंक में एक न्यूनतम अमाउंट बनाए रखनी पड़ती है लेकिन salary account में ऐसा नहीं होता है. आप या अकाउंट में ₹0 भी रख सकते हो. 



4. Fixed Deposit account 


अब हम जानेंगे Fixed deposit account के बारे में अगर आप भी एक नया Fixed deposit account ओपन कर रहे हो How much amount required for new fixed deposit account ? यह प्रश्न आपको भी हुआ ही होगा. 


Fixed deposit account क्या होता है?


Fixed deposit account यानी कि , फिक्स डिपाजिट अकाउंट एक सबसे सुरक्षित राशि निवेश करने का स्थान है. आप Fixed deposit account ओपन करके बहतर ब्याज दर आपको इसमें प्राप्त होगा. फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट की अवधि 7 दिन से 10 साल तक आप अपने रुपए या बैंक में रख सकते हो.  


How much amount required for new fixed deposit account ?



अपने जान लिया कि आखिर Fixed deposit account होता क्या है सभी बैंक के Fixed deposit account के लिए अलग-अलग terms and condition होती है ज्यादातर बैंकों में आप मिनिमम ₹5000 से अपना Fixed deposit account ओपन कर सकते हो आप ₹5000 के ऊपर कितने भी अमाउंट अपने फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में रख सकते हो. 



आपने क्या सीखा ?


अगर आपको यह पोस्ट How much amount required for new fixed deposit account ? क्या पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि, व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें.  


अगर आपको How much amount required for new fixed deposit account ? क्या पोस्ट के रिलेटेड कोई भी सवाल या फिर कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए.

 

Om sonawane

Hey, I’m Om. I’m a foundar of notechandfun living in India. I am a fan of technology, travel, and movies. I’m also interested in food and cycling. You can read my articles with notechandfun

View all posts by Om sonawane →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *