November 30, 2021

दुनिया का सबसे बड़ा घर कौन सा है? | Which is the Largest House in The World?

दोस्तों आपने कई ऐसे घर देखे होगी जो दिखने में काफी आलीशान है. लेकिन आपको कभी ना कभी यह सवाल तो हुआ ही होगा की ” दुनिया का सबसे बड़ा घर कौन सा है? ” आज हम या पोस्ट में इसी के बारे में बात करने वाले हैं.

सभी के लिए घर जीवन में एक मुख्य भूमिका निभाता है. सभी को अपना घर प्यारा होता है क्यों ना वह छोटा हो या फिर बड़ा. आज हम यह पोस्ट में के सबसे अमीर लोगों का दुनिया का सबसे बड़ा घर के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं.

1.Antilia

Antilia

भारत में स्थित, और भारत के सबसे अरबपति का घर एंटीलिया दुनिया का सबसे बड़ा घर मैं प्रथम स्थान हासिल करता है. यह घर भारत के बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का है. मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ यह आलीशान एंटीलिया हाउस में रहते हैं.

फोर्ब्स के मुताबिक एंटीलिया दुनिया के 20 सबसे बड़े घरों में से पहले नंबर पर स्थान हासिल करता है. और यह मुकेश अंबानी का एंटीलिया टावर 27 मंजिला का दुनिया का सबसे महंगा घर है.

सबसे अरबपति का घर एंटीलिया दुनिया का सबसे बड़ा घर 400,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है या आलीशान एंटीलिया टावर 2010 मे बनकर तैयार हो गया था और इसे बनाने के लिए 2 बिलियन डॉलर लगे थे.

यह आलीशान एंटीलिया हाउस में 168 कार को पार्क कर सके उसने बड़ी पार्किंग है. यह एंटीलिया हाउस में स्विमिंग पूल से लेकर हेलीपैड होने की जगह है. और आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एंटीलिया हाउस में 600 से ज्यादा लोग रोजाना कार्य करते हैं.

मुकेश अंबानी का परिवार ऊपर के माले पर रहता है क्योंकि मुकेश अंबानी की पत्नी का मानना है कि वास्तु शास्त्र प्रमाण है जहां सूर्य की किरणें घर में प्रवेश करें वह स्थान अच्छा होता है.

2.Buckingham Palace

Buckingham Palace

ब्रिटेन में स्थित Buckingham Palace दुनिया का सबसे घर में दूसरे नंबर पर आता है. Buckingham Palace किम्मत 1.5 बिलीयन डॉलर इसे बनाने के लिए लगे थे.

ब्रिटेन के Buckingham Palace मैं 775 से भी ज्यादा कमरे है. Buckingham Palace यह रानी एलिजाबेथ II का है, जो कि लंदन में स्थित है.

3. Seven the Pinnacle

Seven the Pinnacle
Seven the Pinnacle

Seven the Pinnacle यह घर बर्फीले इलाके में बना है. Seven the Pinnacle मैं 123 कमरे हैं. और यह 123 कमरे में से 10 शाही कमरे हैं. Seven the Pinnacle या बनाने के लिए करीबन 56 मिलियन यूएस डॉलर से बनाने के लिए लगे.

4. Maison DL Amity

Maison DL Amity
Maison DL Amity

मैसन DL Amity यह घर डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 2008 में इसे लिया गया था इसे फ्रेंडशिप हाउस भी कहा जाता है यह घर के विंडो बुलेट प्रूफ कांच से बने हैं. और यह घर बनाने के लिए 913 मिलियन यूएस डॉलर लगे थे.

5. America’s Hala Ranch

America’s Hala Ranch
America’s Hala Ranch

अमेरिका में स्थित हाला रांच को सऊदी के अरबपति सुल्तान इसे बेचा था. 821 मिलियन यूएस डॉलर इसे बनाने लगे. और यह 56 हजार स्क्वायर फुट में फैला हुआ घर है. यह घर काफी आलीशान और आकर्षित है.

यह है दुनिया के जाने-माने सबसे बड़े घर जो लोगों को आकर्षित का केंद्र बना है. दुनिया में इससे भी अच्छे-अच्छे घर है लेकिन यह ऊपर के बताए गए टॉप 5 दुनिया के सबसे बड़े घर है.

आपने क्या सीखा ?

मुझे आशा है कि आपको दुनिया का सबसे बड़ा घर कौन सा है यह सवाल का उत्तर तो मिल ही गया होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और सिग्नल एप्लीकेशन पर इसे जरूर शेयर करें.

अगर आपको यह दुनिया का सबसे बड़ा घर कौन सा है ? रिलेटेड कोई भी सवाल या फिर कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए.

Om sonawane

Hey, I’m Om. I’m a foundar of notechandfun living in India. I am a fan of technology, travel, and movies. I’m also interested in food and cycling. You can read my articles with notechandfun

View all posts by Om sonawane →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *