November 30, 2021
Masala business

Masala Business kaise shuru kare (2022) – मसालों बिजनेस

हेलो दोस्तों आज की है article में हम बात करेंगे कि आखिर आप कैसे एक मसालों का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें ?

क्या आप जानते हैं ?

मसालों का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है कि जिसमें आपको बस पैसे ही गिनना आना चाहिए या बिजनेस इतना सादा सिंपल है इसे कोई भी ओपन कर सकता है और इस प्रकार का बिजनेस है कि आप कहीं भी और किसी भी शहर में या बिजनेस को शुरुआत कर सकते हो ।

और मसाले का बिजनेस है कैसा बिजनेस है जो 12 महीने चलता है और साथ ही साथ हर घर में आपको कस्टमर मिल जाएंगे क्योंकि हर घर में हल्दी , धनिया , मिर्ची जैसे कई मसाले हर रोज यूज किए जाते हैं।

मसाला बिजनेस इन्वेस्टमेंट

Masala business
Masala Business kaise shuru kare
 

मसाला बिजनेस आफ 10,000 से लेकर 10 लाख लगा कर आप बिजनेस की शुरुआत कर सकते हो यह सारा इन्वेस्टमेंट आप पर डिपेंड करता है कि , आप किस तरह से इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो

मसालों का बिजनेस कैसे करें ? (How to start spices business ) 

मसालों के बिजनेस सामान्य तौर पर तीन तरह कैसे किया जाता है

  • डीलरशिप लेकर

जो भी आपके एरिया के आसपास जो भी डिस्ट्रीब्यूटर से आप डीलरशिप लेकर  आप यह बिजनेस की शुरुआत कर सकते हो भारत में ऐसे कई सारी पॉपुलर कंपनियां है जैसे कि,

  • MDS Masala
  • Everest Masala
  • Badshah Masala
  • Rajesh Masala
  • Ramdev Masala

ऐसी कोई सारी पॉपुलर कंपनी है जिससे आप डीलरशिप लेकर और यह बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं

  • खुद का ब्रांड बना कर

यह तरीके में आपको मसाले के बिजनेस में आपको खुद की ब्रांड का इस्तेमाल करना है जैसे कि आपको खुद की नाम की शॉप ओपन करनी है और उसे एक अच्छी ब्रांड बनाना है , आप इसमें अपनी खुद की शॉप का एक पोस्टर और एक बैनर बना सकते हो जिससे कस्टमर को आपकी ब्रांड के बारे में पता है कि यह आपका ही मसाला है

  • मैन्युफैक्चरिंग शुरू करके

मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने से पहले मेरी आपको राय रहेगी कि अगर आप यह बिजनेस में नए हो तो आप कृपया करके रिटेल से या फिर ट्रेनिंग से आपको या बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए

मैन्युफैक्चरिंग में आपको एक कंपलीट मसाले बिजनेस का एक सेटअप बनाना पड़ेगा अगर आप शुरुआत में ही सेटअप में लग जाते हो और Manufacturing में लग जाते हो तो आपको प्रोडक्ट को बेचना और प्रोडक्ट को मार्केटिंग करना में काफी ज्यादा दिक्कत आ सकती है

अगर आप एक 2 साल से या बिजनेस कर रहे हो तो आप मैन्युफैक्चरिंग से स्टार्ट कर सकते हो आपको इसमें थोड़े ज्यादा मेन पावर की जरूरत होगी क्योंकि आप मसालों को मैन्युफैक्चर करना होगा उसके बाद यह मसालों को पैक करना होगा और उसके बाद या मसालों को मार्केट में बेचना होगा अगर आप मैन्युफैक्चरिंग से जरूर आप एक टीम बना लीजिए.

मसाला बिजनेस सस्ता कहां से खरीदें ? 

मसाला बिजनेस में ऐसा तो नहीं है क्या आपको सारे मसाले एक ही दुकान या फिर एक ही जगह से खरीदना होगा ।

हम सब लोग जानते हैं कि मसाले अलग अलग राज्य और अलग अलग शहरों में मिलते हैं जैसे कि,

1. हल्दी की सबसे अधिक खेती आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, तमिल नाडु यह तीन जगह जहां पर हल्दी की सबसे अधिक खेती होती है, मसालों के बिजनेस में अगर आप जहां खेती होती है वहां से अगर आप अपने मसाले लोगे तो आपको काफी कम दाम में और अच्छी क्वालिटी के मसाले आपको मिल जाएगा तो आपको हल्दी खरीदना हो तो आंध्र प्रदेश, उड़ीसा या फिर तमिलनाडु जो भी आपके करीब है आप वहां से हल्दी खरीद सकते हो ।

2. मिर्ची के सबसे अधिक खेती गुडुर,आंध्र प्रदेश यह दो जगह पर काफी ज्यादा मिर्ची की खेती होती है अगर आप यह बिजनेस करना चाहते हो तो आपको पहले ही डिसाइड करना होगा कि आपको कौन सा मसाला सबसे ज्यादा बेचना है क्योंकि, ऐसे कई मसाले है जो आपको आपके आसपास के राज्य में काफी सस्ते मिल जाएगी और वही मसाले आपके आसपास के राज्य में काफी महंगे भी मिल सकते हैं.

मसाला बिजनेस में अच्छा मुनाफा कैसे कमाए ? 

मसाला बिजनेस में आप छोटी पैकिंग कर के अधिक मुनाफा कमा सकते अगर हम भी कहीं मसाला खरीदने जाते हैं तो हम भी मसाले की जो भी ₹10 वाली या फिर ढाई किलो 2 किलो मसाले हम खरीदते हैं मसाला बिजनेस में सबसे अधिक प्रॉफिट आपको गांव में मिल जाएगा अगर आप यह बिजनेस गांव में खोलना चाहते हो तो आपको काफी अच्छा मुनाफा होगा ।

मसाला बिजनेस में ध्यान रखें ?

1. उधारी देने से बचें

अगर आप मसाला बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो होलसेल के बिजनेस में आपको उधारी कर देने से बचना होगा अगर आप उधर ही एक टाइम फिक्स कर लीजिए की 15 दिन की उधार होगी या फिर 20 दिन की उधार होगी
और पहले ट्रांजैक्शन आ जाता है उसके बाद ही आप उसे दूसरा ट्रांजैक्शन कीजिए

2. शुरुआत में नेटवर्क बनाने की कोशिश करें

मसाले बिजनेस में अगर आप शुरुआत में नेटवर्क बनाने की कोशिश करोगे तो आप या बिजनेस में काफी ज्यादा सफल हो सकते हो नेटवर्क का मतलब यह होता है कि आप के नीचे जो भी डिस्ट्रीब्यूटर , सेलर यह सारे लोगों का आपके बिजनेस नहीं जोड़ना होगा जिससे आपको एक नेटवर्क क्रिएट होगा

3. स्कीम जरूर निकालें

अभी के समय में सारे लोग स्कीम के कारण ही ज्यादातर सामान खरीदते हैं क्योंकि स्कीम में कोई ऐसे सामान होते हैं जो काफी कम दाम में आपको मिल जाते हैं मसालों के बिजनेस में आप भी स्कीम जरूर दे सकते हो जैसे कि 10 किलो मसाले  लेने पर एक मसाला फ्री और आप खुद का बिजनेस चालू करते हो तो आपको मार्केटिंग में बहुत ही ज्यादा फोकस करना चाहिए।

मसाला बिजनेस में प्रॉफिट कितना है ?

मसाला बिजनेस का प्रॉफिट यह सब कंपनी पर डिपेंड करता है कुछ कंपनियां आपको 5% देखी और कुछ कंपनी आपको  15% – 20% देती है यह सब decide होता है कंपनी पर कंपनी के मार्केटिंग कैसी है ।

जितना सस्ता आप सामान खरीद के लागे उतना ज्यादा आपको प्रॉफिट मिलेगा या बिजनेस में आपका भी आसानी से अच्छा प्रॉफिट निकाल सकते हो ।

FAQ :

1. मसाला बिजनेस कैसे शुरू करें ?
यह बिजनेस आप घर बैठे शुरू कर सकती हो इसमें आपको घर बैठे मसाले बेचने होगे .

2. मसाला बिजनेस में कितना प्रॉफिट मिलता है ?
मसाला बिजनेस में आपको 15% – 20% से भी अधिक प्रॉफिट मिलता है.

3. मसाले बिजनेस में कितना निवेश करें ?
या बिजनेस में आपको 10,000 से 10 लाख लगता है अगर आप या बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो

4. मसाले बिजनेस पर कस्टमर कैसे लाए ?
मसाले बिजनेस की मार्केटिंग आप जहां पर भी आपकी दुकान है वाह के आसपास के एरिया में पेंपलेट भेज सकते हो, महिलाओं के ग्रुप मैं मार्केटिंग करके.

5. मसाला बिजनेस मसाला कहां से खरीदें ?
अगर आप मसाला खरीदना चाहते हो तो आपके एरिया में जो भी आपके डिस्ट्रीब्यूटर है उसके साथ कांटेक्ट करके आप मसाले खरीद सकते हो .

आपने क्या सीखा ?

मुझे आशा है कि आप को यह बिजनेस के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त हो गई होगी कि आखिर हम कैसे एक मसाले का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ? बिजनेस करना काफी आसान है जब आपके पास एक अच्छा प्लान हो .

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल मसालों के बिजनेस कैसे करें या पसंद आया होगा तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि, whatsapp , Facebook or signal massager अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें.

पर आपको या बिजनेस से रिलेटेड कोई भी सवाल या फिर कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए ।

इन्हें भी पढ़ें 

Om sonawane

Hey, I’m Om. I’m a foundar of notechandfun living in India. I am a fan of technology, travel, and movies. I’m also interested in food and cycling. You can read my articles with notechandfun

View all posts by Om sonawane →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *