November 30, 2021

TRP क्या है? : टीआरपी से चैनल को इनकम कैसे होती है?

दोस्तों आज के यह आर्टिकल में जाने वाले हैं टीआरपी क्या होता है ? एक समय था जब ज्यादातर लोग टीवी देखने में अपना समय बिताते थे लेकिन जबसे स्मार्टफोन हमारे बीच आया है तब से टीवी देखना काफी लोगों का कम हो गया है।

अभी ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन में ही टीवी सीरियल्स और मूवीस देख लेते हैं। जब भी टीवी पर कोई अच्छा सो या फिर सीरियल आता है तो हम सोचते हैं कि उसकी टीआरपी अच्छी होगी और टेलीविजन पर राज करने वाला शो बिग बॉस जैसे सलमान खान host करते हैं उसकी टीआरपी सबसे ज्यादा रहती है, क्या आप लोग जानते हैं कि टीआरपी क्या होता क्या है? आज के यह आर्टिकल में हम इसे के बारे में बात करने वाले हैं तो यह आर्टिकल को पूरा पढ़ें तो चलिए बिना देरी की शुरू करते हैं।

TRP क्या है?

TRP Full form : “Televisions rating point

TRP का फुल फॉर्म होता है टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट, एक प्रकार का अनुमान होता है कि कौन सा शो कितना लोग देख रहे हैं और शो कितना चल रहा है।

जिस प्रकार हमें यूट्यूब में views का ऑप्शन मिलते हैं उसी प्रकार टेलीविजन में हमें टीआरपी का ऑप्शन मिलता है जहां हम देख सकते हैं कि कौन सा सो लोग ज्यादा देखना पसंद कर रहा है सभी चैनलों की टीआरपी अलग-अलग होते हैं और सभी शहरों में टीआरपी जानने के लिए एक मशीन लगा दिया जाता है और टीआरपी काम करने वाला यह मशीन को हम पुपिल मीटर कहते हैं।

TRP का पता कैसे लगाया जाता है?

टीआरपी का पता लगाने के लिए हम पुपिल मीटर का इस्तेमाल करते हैं जिस एरिया में पुपिल मीटर लगाया गया है वह उस एरिया के सभी सेटअप बॉक्स के साथ कनेक्ट हो जाता है।

पुपिल मीटर इसी तरह लोग जो भी चैनल सबसे ज्यादा देखते हैं उसका अनुमान बड़ी आसानी से लगा लेता है और जो भी वह एरिया से डाटा कनेक्ट करता है उसे वह टीम या फिर जो संस्था पुपिल मीटर लगाया है उन्हें ट्रांसफर कर देती है।

सही तरीके से टीआरपी अकाउंट होता है कि कौन सा चैनल और शो सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

टीआरपी की जांच किसके द्वारा की जाती हैं?

टीआरपी की जांच भारत की दो एजेंसी INTAM और DART द्वारा की जाती है यह सुनिश्चित करते हैं कि टीआरपी कितनी है और उस हिसाब से वह रेटिंग देते हैं।

INTAM का फुल फॉर्म होता है, Indian Television Audience Measurement अभी के समय में टीआरपी यही एजेंसी द्वारा जांच करती है।

DART जिसे हम Digital Audio Reconstruction Technology के नाम से जानते हैं या तभी इस्तेमाल किया जाता था जब टेलीविजन पर मात्र एक ही चैनल उपलब्ध था। DART एजेंसी अभी भी भारत में काम कर रही है क्योंकि भारत में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर बात की थी चैनल लोग इस्तेमाल करते हैं।

टीआरपी से चैनल को इनकम कैसे होती है?

टीआरपी से चैनल को इनकम कैसे होती है?

टीआरपी चैनल की इनकम के लिए मुख्य सोर्स है डीआरपी के सबसे ज्यादा उन चैनलों की इनकम सबसे ज्यादा रहती है। इसी कारण सभी चैनल टीआरपी के पीछे ही भाग रहे हैं।

जो भी टीवी सोच है या फिर जो भी चैनल है उनकी ज्यादातर इनकम टीवी में आने वाले एडवर्टाइज से ही होती है। भारत में एडवरटाइजमेंट शो खत्म होने के 2 मिनट तक का होता है या 2 मिनट में आपको अलग-अलग प्रकार के एडवर्टाइजमेंट आपको देखने मिलेगा, टीआरपी से जो भी ऐड हम किसी भी चैनल पर देखते हैं वह एक अनुमान लगाते हैं कि हमें कौन सी चैनल पर एडवर्टाइजमेंट लगाना है जिससे हमें फायदा हो। जिस भी चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा रहती है उस चैनल पर आने वाले सभी ऐप्स काफी महंगे और आपकी प्रीमियम रहते हैं।

आपने कोई भी शो शुरू होने से पहले देखा होगा कि “powered by” xyz company जो भी कंपनी वह सो को करने के लिए पैसे दे रही है बस उन्हीं के आपको एड्स दिखेंगे ।

टीआरपी में हेरा फेरी

आपने भी न्यूज़ में जरूर सुना होगा कि यह चैनल ने टीआरपी की चोरी की या फिर टीआरपी खरीदी तो दोस्तों भारत में टीआरपी की चोरी काफी होती है जो भी चैनल के निर्माता है वह पैसे देकर उनकी चैनल की टीआरपी बढ़ा लेते हैं जिससे उनकी चैनल पर अच्छी-अच्छी एडवर्टाइजमेंट आए जिससे उनको फायदा हो हालांकि अभी के समय में गवर्नमेंट टीआरपी के चोरी पर काफी ज्यादा ज्ञान देती है टीआरपी से लेकर कई ऐसे कड़क नियम भी बनाए गए हैं ।

टीआरपी का क्या महत्व है?

अगर आपको यह सवाल है कि टीआरपी का क्या महत्व है तो मैं आपको बताना चाहता हूं किस चैनल पर दिया कि कम है या फिर नहीं है उस पर लोग एडवर्टाइजमेंट करना पसंद नहीं करते जिससे वह सो और चैनल को काफी ज्यादा नुकसान होता है। आपने टीवी में कई ऐसे सो देखे होंगे जो अचानक ही बंद हो जाते हैं क्योंकि उन पर टीआरपी नहीं आती यानी कि लोग वह सो देखना पसंद नहीं करते इसी कारण जो भी चैनल के निर्माता है वह सो को बंद कर देते हैं और कुछ नया शो लाते हैं जिससे उनकी टीआरपी बढ़ जाए।

आपने क्या सीखा ?

मुझे आशा है कि, आपको टीआरपी क्या होता है? इसके बारे में आपको जानकारी पसंद आई होगी हमारी कोशिश रहती है कि आपको कम शब्दों में ज्यादा जानकारी प्राप्त हो जिससे आपको दूसरा आर्टिकल पढ़ने की जरूरत ना पड़े

अगर आपको यह आर्टिकल टीआरपी क्या होता है या पसंद आया होगा तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि, WhatsApp, Facebook or Signal massager अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको यह आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी सवाल या फिर कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरूर लिखकर बताइए।

इन्हें भी पढ़ें :

Om sonawane

Hey, I’m Om. I’m a foundar of notechandfun living in India. I am a fan of technology, travel, and movies. I’m also interested in food and cycling. You can read my articles with notechandfun

View all posts by Om sonawane →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *